Anxiety Meaning in hindi

हिंदी में एंग्जायटी शब्द को चिंता से जाना जाता है। जैसा की हम सभी ने सुना है “चिंता चिता के सामान है” एंग्जायटी या चिंता की परिभाषा अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) के अनुसार “तनाव बढ़ने की भावनाओं, चिंतित विचारों और बढ़े हुए दबाव जैसे शारीरिक परिवर्तनों की विशेषता है।”

Anxiety meaning in hindi
Anxiety meaning in hindi

आज कल लोगो का जीवन जीने के तौर तरीको में जो बदलाव आया है सबसे ज्यादा जिम्मेदर है चिंता का। लोग अपने कार्य और जीवन को लेकर बहुत ज्यादा सोच में पड़ जाते है जिससे वो तनाव और चिंता में घिर जाते है। जिन लोगो में भय और बेचैनी की भावनाएं एवं नीद न आने की शिकायत ज्यादा रहती है उनको एंग्जायटी डिसऑर्डर हो सकता है। अगर आप भी चिंता या तनाव से ग्रसित है तो आप के लिए ये आर्टिकल सही है anxiety meaning in hindi will help you to cope with anxiety,

anxiety meaning in tamil – பதட்டம்

anxiety meaning in marathi – Cintā

anxiety meaning in telugu – ఆందోళన

एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण (symptoms of anxiety disorder)

एंग्जायटी डिसऑर्डर के लक्षण – एंग्जायटी डिसऑर्डर से ग्रसित व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण पाया जाता है। ग्रसित व्यक्ति में भय और बेचैनी की भावनाएं उत्पन्न होनी लगाती है। हाथ और पैर ठंडे पड़ जाते है।, ज्यादा पसीना, मन अशांत रहता है नींद न आने की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

Way to control anxiety( चिंता से मुक्त होने के बेहतरीन तरीके )

  • प्रोग्रेसिव मसल रिलैक्सेशन – चूँकि चिंता शारीरिक मॉस पेसियो पर भी प्रभाव डालती है, इसलिए प्रोग्रेसिव मस्क्यूलर रिलैक्सेशन के सहायता से प्रभावों को स्थिर किया जाता है।
  • कॉगनेटिव-बिहेवियरल थेरेपी CBT :CBT हमारे दोषपूर्ण सोच के पैटर्न की पहचान करके उनको सही तरीको से सही करने की टेक्निक है। कॉगनेटिव-बिहेवियरल थेरेपी की मदद से ध्यान को सही और मद्ददगर चीजों पर केंद्रित करना है।
  • गहरी साँसे – साँसेा को सही ढग से लेने पर मन में उड़ते अशांत विचारों को शांत कर सकते है। गहरी साँस विचारों को केंद्रित करने में मदद करती है।
  • शारीरिक व्यायाम – व्यायाम से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन उत्पन होता है जिसे खुश हार्मोन भी कहते है और ये तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर देता हैं और हम मानसिक रूप से खुश हो जाते है। शारीरिक व्यायाम करे।
  • विचारो को साझा करे – प्रियजनों या शुभचिंतको के साथ विचारो को साझा करे और हल्का महसूस करे। विचारों और भावनाओं को दबा के ना रखे।

उम्मीद है आपको चिंता से मुक्त होने के तरके पसंद आए होंगे अगर आपको मदद चाहिए तो anxiety counselling आप के लिए बहुत सही ऑप्शन रहेगा।